Wednesday 6 December 2017

Forexticket - सहसंबंधी - अनुसंधान


विदेशी मुद्रा सहसंबंध मुद्राओं के संबंध स्थिति की एक संयोजन के जोखिम के बेहतर मूल्यांकन के लिए अनुमति देता है संबंध दो मुद्रा जोड़े के बीच मौजूदा संबंधों को मापता है। उदाहरण के लिए, यह हमें यह जानने में सक्षम बनाता है कि क्या दो मुद्रा जोड़े समान रूप से आगे बढ़ने वाले हैं या नहीं। दो सहसंबद्ध मुद्राओं में एक गुणांक 100 के करीब होगा यदि वे एक ही दिशा में चलते हैं और -100 अगर वे विपरीत दिशाओं में आगे बढ़ते हैं। 0 के करीबी संबंध से पता चलता है कि दो मुद्रा जोड़े में हुए आंदोलन संबंधित नहीं हैं इसे कैसे गणना किया जाता है इस साइट पर सहसंबंध की गणना मानक सूत्र का उपयोग करती है जिसे कि सहप्रतिसंख्यक के उद्धरण गुणक के रूप में जाना जाता है। श्रृंखला की लंबाई quot; गणना के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप विकिपीडिया पेज पर जा सकते हैं: en. wikipedia. orgwikiCorrelationanddependence कैसे डेटा का इस्तेमाल जोखिम के प्रबंधन में यह जानना ज़रूरी हो सकता है कि क्या पोर्टफोलियो में खुली स्थिति सहसंबद्ध होती है। यदि आपके पास तीन मुद्रा जोड़े में खुले ट्रेड होते हैं जो दृढ़ता से संबद्ध होते हैं (उदाहरण के लिए EURUSD, USDCHF और USDNOK), तो आपको इस तथ्य की आशा करनी होगी कि अगर कोई पद स्टॉप-लॉसन तक पहुंचता है, तो अन्य दो भी होने की संभावना है हानि बनाने की स्थिति इस मामले में, गंभीर नुकसान से बचने के लिए स्थिति के आकार को समायोजित करना महत्वपूर्ण है। बाजार का संशोधन दीर्घकालिक अवधि में मुख्य रूप से सहसंबंध के एक संशोधन में यह दिखाया जा सकता है कि बाजार में परिवर्तन हो रहा है। उदाहरण के लिए, यदि EURUSD और GBPUSD कई महीनों के लिए दृढ़ता से संबद्ध होते हैं और फिर डी-सहसंबद्ध होते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि यूरो और जीआरबी के संबंध में बाजार की भावना को बदलने की प्रक्रिया में एक प्रवृत्ति की शुरुआत या समाप्ति दो मुद्राओं में से एक व्यापार उपकरण कई तरह के correlational अनुसंधान कर रहे हैं सभी प्रकार के correlational अनुसंधान के बीच समानता यह है कि वे चर के बीच संबंधों का पता लगाने जहां वर्णनात्मक शोध में केवल वर्णित है कि क्या हो रहा था, विभिन्न चीजों के बीच संबंध के संबंध में correlational अनुसंधान वार्ता यह समझना महत्वपूर्ण है कि correlational अनुसंधान हमें बता नहीं है कि वेरिएबल के कारण वेरिएबल बी, बल्कि वे किसी भी तरह से संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, यदि मैंने आपको बताया कि घरेलू हिंसा (परिवार के सदस्यों के बीच हिंसा) और गेंदबाजी के बीच संबंध थे, तो मुझे अजीब तरह से देखना होगा लेकिन वेरिएबल्स (वैरिएबल 1- घरेलू हिंसा और चर 2-बॉलिंग) के बीच एक संबंध है। जितने अधिक लोग अमेरिका में कटोरे करते हैं, उतने घरेलू हिंसा होती है। क्या इसका मतलब यह है कि गेंदबाजी घरेलू हिंसा का कारण है - जैसे आपके पास बुरी खेल थी और किसी प्रियजन पर इसे बाहर निकालना या घरेलू हिंसा बॉलिंग का कारण बनती है-जैसे कि आप एक भाई के साथ लड़ते हैं और कुछ पिनों पर इसे लेने की आवश्यकता महसूस करते हैं। जैसा कि आपने पहले से ही अनुमान लगाया है- एक दूसरे को नहीं होने का कारण बनता है, लेकिन वे संबंधित हैं- हर बार लोगों के कटोरे के लिए, मैं भविष्यवाणी कर सकता हूं कि घरेलू हिंसा बढ़ेगी, और हर बार घरेलू हिंसा बढ़ेगी, मुझे उसे ढूंढने में सक्षम होना चाहिए स्थानीय गेंदबाजी गली में लेन एक छिपे हुए चर है जो उन दोनों को एक साथ जोड़ता है। इस मामले में यह सर्दियों का समय है सर्दियों में अधिक लोग कटोरे में और अधिक लोग अपने घरों में रहते हैं (जो घरेलू हिंसा की संभावना बढ़ जाती है) किसी सहसंबंध की दिशा में हम विभिन्न प्रकार के correlational अनुसंधान विधियों की जांच करने से पहले, समझें कि सहसंबंध सकारात्मक और नकारात्मक दो दिशाओं में जा सकते हैं। सकारात्मक संबंध । जब दो चर समान दिशा में जाते हैं उदाहरण के लिए, घरेलू हिंसा और बॉलिंग जब गेंदबाजी बढ़ती है, तो घरेलू हिंसा होती है। जब घरेलू हिंसा घट जाती है, तो बॉलिंग भी होती है। नकारात्मक सहसंबंध । यहां दो चर विभिन्न दिशाओं में जाते हैं। उदाहरण के लिए, लहसुन और डेटिंग का उपयोग (अब मैं इसे एक बना रहा हूं)। कम लहसुन जो आप खाते हैं, उतना ही आप की तारीख। आप जितना अधिक लहसुन खाते हैं, उतनी ही तारीख। एक दिशा में जा रहे एक चर का उपयोग विपरीत दिशा में चलने वाले अन्य चर का अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने एक संख्या का उपयोग करके एक संबंध की ताकत को मापता है, जिसे एक correlational गुणांक कहा जाता है। अब आपको यह पता नहीं है कि वे संख्या कैसे प्राप्त करते हैं, लेकिन आपको यह जानना चाहिए कि जब आप इसे देखेंगे तो इसका क्या मतलब होगा। संख्या -1 से 1 के बीच। यदि दो चर (अध्ययन और ग्रेड की तरह) का शून्य से ऊपर (जैसे .76) संबंध है, तो आपके पास सकारात्मक सहसंबंध है और जितना अधिक आप पढ़ते हैं, आपके पास बेहतर ग्रेड हैं। यह संख्या शून्य से नीचे (जैसे -4 2) तो आपके पास नकारात्मक सहसंबंध है और जब एक चर बढ़ जाता है तो दूसरा नीचे जाता है (जैसे लहसुन और डेटिंग)। यदि दो चर का शून्य का सहसंबंध होता है तो उनके पास एक-दूसरे के साथ कोई संबंध नहीं होता है जितना करीब नंबर 1 या -1 यानी, मजबूत सहसंबंध होता है। ताकत का कोई संबंध नहीं है कि क्या संख्या नकारात्मक का सकारात्मक है या नहीं। -8.8 का एक सहसंबंध है जो कि एक से अधिक मजबूत है .56। करीब संख्या शून्य (चाहे सकारात्मक या नकारात्मक) हो, कमजोर सहसंबंध। कोररल स्टडीज के प्रकार दो चर के बीच एक संबंध दिखाने के कई अलग-अलग तरीके हैं हम कुछ लोकप्रिय तरीकों से सर्वेक्षण विधि और प्राकृतिक अवलोकन के बारे में चर्चा कर सकते हैं। सर्वेक्षण विधि शायद सबसे आम प्रकार के अनुसंधान के आसपास सर्वेक्षण अनुसंधान है। हर बार जब आप मेल में एक पत्र प्राप्त करते हैं, तो आपको एक मिनट लेने के लिए और कुछ प्रश्नों का उत्तर देने के लिए, या अपने फोन के बारे में बात करने के लिए दस मिनट के लिए एक फोन कॉल भीख मांगें। आप अनुसंधान के सर्वेक्षण पद्धति का सामना कर रहे हैं। सभी सर्वेक्षणों में एक आम बात है, वे प्रश्न पूछते हैं। अब शोध में सर्वेक्षणों के बारे में अच्छी और बुरी चीजें हैं। अच्छा-चाहे आप इसे कैसे करें, इंटरनेट, मेल, फोन, व्यक्ति में- वे काफी सस्ता हैं आप लोगों की बड़ी आबादी को आसानी से कवर कर सकते हैं यदि आप फोन या इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं सर्वेक्षणों के खराब पहलू यह हैं कि 1. प्रतिक्रिया दर बहुत कम है (आपके द्वारा भेजा जाने वाला हर 100 मेलिंग के लिए, आप एक बार वापस पाने के लिए भाग्यशाली होंगे)। दूसरा, लोग सर्वेक्षण पर झूठ बोल सकते हैं ताकि आप हमेशा अपने डेटा की वैधता पर सवाल उठा सकें। Correlational अध्ययन के एक उपकरण के रूप में सर्वेक्षण विधि को तोड़ने देता है। हमारी अवधारणा का आभास होता है कि अधिक लहसुन लोग खाते हैं, वे जितनी कम तारीखें करते हैं। सबसे पहले, हमें कुछ सर्वेक्षण प्रश्नों के साथ आना होगा (बहकाते हुए वे पिछले 6 महीनों में खाए गए लहसुन की मात्रा के बारे में पूछते हैं और पिछले छह महीनों में उन्होंने कितना दिनांक दिया है)। उम्मीद है, जब लोग सर्वेक्षण का जवाब देंगे, तो हम देखेंगे कि जिन लोगों ने कहा है कि उन्होंने बहुत सारे लहसुन खाए हैं उन्होंने यह भी उत्तर दिया है कि उनके पास कम (एक नकारात्मक सहसंबंध) दिनांक है। लेकिन हम कौन से सर्वेक्षणों को सभी प्रकार के अध्ययनों के साथ देते हैं (कुछ मामले पढ़ाई को छोड़कर) हमें सर्वेक्षण लेने के लिए लोगों का एक नमूना चुनना होगा (एक नमूना सिर्फ विषयों का एक समूह है)। हमें पहले उन लोगों की आबादी को पहचानना होगा जिनसे हम नमूना लेने जा रहे हैं। आबादी में शामिल किसी भी व्यक्ति को संभवतः नमूना का हिस्सा बनने के लिए चुना जा सकता है। अगर हम अनेरिक महिलाओं और उनकी डेटिंग आदतों का अध्ययन कर रहे हैं तो हम एनोरेक्सिक महिलाओं की आबादी से एक नमूना चुनते हैं (मेरे जैसे घुटनदार दोस्त पूछने से एनोरेक्सिक अध्ययन के लिए कोई मतलब नहीं होता तो मैं जनसंख्या का हिस्सा नहीं होता) लहसुन और डेटिंग के मामले में, मैं अपनी आबादी को वेस्टचेस्टर क्षेत्र से 18-25 वर्ष की उम्र के बीच एकल पुरुषों और महिलाओं को सीमित करने जा रहा हूं (अगर मैं अपनी आबादी को सीमित नहीं करता, तो मुझे सभी लोगों से संपर्क करना शुरू करना होगा दुनिया भर में)। अब, मैं अपने नमूने का हिस्सा बनने के लिए लोगों को कैसे चुनूं? क्या मैं वेस्टचेस्टर क्षेत्र में अपने सभी एकल मित्रों को फोन करता हूं और उन्हें सर्वेक्षण प्रदान करता हूं जो यह करने का एक बहुत ही उचित तरीका नहीं होगा। सर्वेक्षण को वैध बनाने के लिए मैं आबादी से एक नमूना यादृच्छिक रूप से चुनना होगा। यादृच्छिक चयन का मतलब है कि मेरी आबादी में प्रत्येक व्यक्ति को सर्वेक्षण के लिए चुना जाने का एक समान अवसर है। अगर मैं ऐसा कर सकता हूं, तो मेरा नमूना वास्तव में बड़ी आबादी का अध्ययन कर रहा है जिसका मैं वास्तव में प्रतिनिधित्व करता हूं। मैं अपनी आबादी को कैसे बेतरतीब ढंग से नमूना कर सकता हूं- मैं यादृच्छिक किसी फोनबुक से नामों को चुन सकता हूं (लेकिन जिस तरह से वे वेस्टचेस्टर में ऐसे लोगों के लिए अनुचित है जो फोन नहीं है) - दूसरे शब्दों में, वास्तव में यादृच्छिक नमूना ढूंढना आसान नहीं है एक अन्य correlational अनुसंधान विधि प्राकृतिक विचार कहा जाता है (हालांकि आप इसे भी एक वर्णनात्मक अनुसंधान उपकरण के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं) स्वाभाविक अवलोकन तब होता है जब एक शोधकर्ता अपने विषयों को उनके प्राकृतिक आवासों में बिना किसी बात के बिना निरीक्षण करने का प्रयास करता है। बहाना मुझे एक परिकल्पना मारिजुआना की भूख बढ़ जाती है (मंचियां)। अगर मैं प्राकृतिक विचारों का इस्तेमाल करना चाहता हूं तो मुझे बर्तनों का एक गुच्छा मिल जाएगा और उन्हें देखना होगा। मैं उन्हें दलों के आसपास का पालन करता हूं, उन्हें धुंआ देखता हूं, और फिर देखते हैं कि क्या वे खाते हैं मैं कभी उनके साथ बातचीत नहीं करता- लेकिन सिर्फ देखना अगर मैं देखता हूं कि हर बार जब कोई पॉट उपभोक्ता धूम्रपान करता है, तो मैं दावा कर सकता था कि धूम्रपान और खाने से संबंधित हैं, लेकिन मुझे कभी नहीं पता होगा कि धूम्रपान से खाने का कारण होता है (यह एक लाख अन्य चीजों में से एक हो सकता है)। एक बार फिर, इन प्रकार के अध्ययनों में सहसंबंध दिखाया जाता है। सभी विज्ञानों का शिखर अगर कर्तव्य साबित होता है

No comments:

Post a Comment